Air Force Group C Vacancy 2024: भारतीय वायु सेना में 10वी पास युवाओं के लिए ड्राइवर, हिंदी टाइपिस्ट और क्लर्क की बम्पर भर्ती शुरू

Air Force Group C Vacancy 2024: भारतीय वायु सीना में निकली 10वी और 12वी पास युवाओं के लिए बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन। इंडियन एयर फाॅर्स में ग्रुप सी की नई भर्ती शुरू हुई है, जिसके तहत ड्राइवर हिंदी टाइपिस्ट और लोअर डिवीज़न क्लर्क के खाली पदों को भरा जायेगा।

अगर कोई भी उम्मीदवार है जो इसमें रूचि रखता है वह इसमें आवेदन कर सकता है। आवेदन की प्रकिया 03 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएगी जिसका अंतिम तिथि 01 सितम्बर 2024 तक रखा गया है। आवेदन कैसे करना है, आयु सीमा कितनी होनी चाहिए, शिक्षा योग्यता क्या क्या है, कौन कौन आवेदन आकर सकता है पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी तो अंत तक जरूर पढ़ें।

Air Force Group C Vacancy 2024
Air Force Group C Vacancy 2024

Air Force Group C Vacancy 2024: Overview

OrganizationIndian Air Force
Post NameClerk, Driver & Hindi Typist
Total Vacancy182 Posts
Apply Start Date03 August 2024
Apply End Date01 September 2024
Notification PDFReleased
Official Websitewww.indianairforce.nic.in

Air Force Group C Vacancy 2024: Notification PDF

इंडियन एयर फाॅर्स ने इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन रिलीज़ कर दिया है अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर, उम्मीदवारों से निवेदन है की आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को जरूर पढ़ें।

Air Force Group C Education Qualification

Lower Division Clerk:- अगर आप लोअर डिवीज़न क्लर्क पद के लिए आवेदन कर रहें हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राफ्त बोर्ड से 12वी पास करने का प्रमाण पत्र होना जरुरी है। आपका इंग्लिश टाइपिंग स्पीड @35WPM और हिंदी टाइपिंग स्पीड @30WPM होना चाहिए।

Hindi Typist:- इस पद के लिए भी आपके पास किसी भी मान्यता प्राफ्त बोर्ड से 12वी पास करने का प्रमाण पत्र होना जरुरी है। आपका इंग्लिश टाइपिंग स्पीड @35WPM और हिंदी टाइपिंग स्पीड @30WPM होना चाहिए।

Driver:- वही पर अगर आप ड्राइवर पद के लिए तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राफ्त बोर्ड से 10वी पास करने का प्रमाण पत्र होना जरुरी है। साथ में आपके पास ड्राइविंग लइसेंस होना भी जरुरी है।

Air Force Group C Age Limit

जारी किये गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इसमें वही उम्मीदवार आवेदन कर सकतें हैं जिनका न्यूतम आयु सीमा 18 वर्ष से ज्यादा है और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष से कम है। सरकारी नियम के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार को आयु में छूट दी जाएगी।

Air Force Group C Selection Process

इंडियन एयर फाॅर्स ग्रुप सी में भर्ती होने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होगा, उसके बाद आपका स्किल / फिजिकल टेस्ट होगा, इसको पास करने के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा, इसको भी पास करने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट होगा सब पास करने के बाद लास्ट में मेरिट लिस्ट निकलेगा।

Air Force Group C Salary Details

गूगल के एक न्यूज़ के रिपोर्ट के हिसाब से इंडियन एयर फाॅर्स ग्रुप सी पद के लिए अगर आपका चयन हो जातें हैं तो आपका वेतन 18,000 रुपया प्रति माह से शुरू होता है। अधिक जानकारी के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Air Force Group C Vacancy 2024 Apply Offline Process

आवेदन प्रकिया की बात करें तो इसमें ऑफलाइन माध्यम से फॉर्म भरना है। उसके लिए आपको 03 अगस्त 2024 का इन्तिज़ार करना होगा उस दिन से फॉर्म भरना शुरू होगा। आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ग्रुप सी का फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है और प्रिंट आउट निकालना है।

उसके बाद आपको आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरना है जिस भी पद के लिए आवेदन कर रहें हैं उसका नाम साफ़ साफ़ होना चाहिए। जितने भी दस्तावेज के नाम लिखे हुए होंगे नोटिफिकेशन में उसके भी प्रिंट आउट कराना है और फॉर्म के पीछे अटैच कर देना है। अब आपको अंतिम तिथि से पहले दिए गए एड्रेस पर इसको पोस्ट करना है। एड्रेस का डेटल आपको नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ पर मिलेगा।

Important Links

आधिकारिक वेबसाइट:- क्लिक हियर

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़:- क्लिक हियर

आवेदन करने का फॉर्म:- क्लिक हियर

यह भी पढ़ें:-

FAQs

What is the last date to apply for Air Force Group C Vacancy 2024?

01 September 2024

Salary of Air Force Group C?

Rs. 18,000 Per Month

Leave a Comment