Sachivalaya Vacancy 2024: विधान सभा में ऑफिस अटेंडेंट पद के लिए 10वी पास युवाओं की बम्पर भर्ती शुरू, ऐसे आवेदन करें

Sachivalaya Vacancy 2024: अगर आप 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी करना है तो बहुत ही शानदार मौका सामने आया है। बिहार विधान परिषद सचिवालय में ऑफिस अटेंडेड (नाइट गार्ड, दरबार और सफाई कर्मी) के पद के लिए नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इक्छुक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए बिहार विधान सभा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकतें हैं।

आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर 2024 से शुरू कर दी गई है और आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर 2024 तक निर्धारित किया गया। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया दोबारा से शुरू किया गया है पहले अप्रैल में ही इसका आवेदन हो चुका है तो जिन्होंने नहीं किया था उस समय अभी कर सकते हैं।

Sachivalaya Vacancy 2024
Sachivalaya Vacancy 2024

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार पता चला है कि कुल 26 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। जिसमें से ऑफिस अटेंडेड नाइट गार्ड के लिए 05 पद, ऑफिस अटेंडेड दरबार के लिए 03 पद, ऑफिस अटेंडेंट सफाई करने के लिए 18 पद नियुक्त किया गया है। डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके विज्ञापन को पढ़ सकते हैं नोटिफिकेशन पीडीएफ का लिंक आपको इस आर्टिकल के अंत में मिल जाएगा।

बिहार विधान सभा सचिवालय ऑफिस अटेंडेंट शिक्षा योग्यता

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार ऑफिस अटेंडेड नाइट गार्ड, ऑफिस अटेंडेड दरबार, ऑफिस अटेंडेड सफाई कर्मी के पद पर आवेदन कर रहे। अभ्यर्थियों के पास कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से कक्षा दसवीं पास करने का प्रमाण होना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको थोड़ा बहुत हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज का भी नॉलेज होना चाहिए। शिक्षण योग्यता की डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

बिहार विधान सभा सचिवालय ऑफिस अटेंडेंट आयु सीमा

इस पद पर आवेदन कर रहे हैं अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा पुरुषों के लिए 37 वर्ष तक और महिलाओं के लिए 40 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थियों के आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर किया जायेगा। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

बिहार विधान सभा सचिवालय ऑफिस अटेंडेंट आवेदन शुल्क

अगर आप जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस या किसी और राज्य की उम्मीदवार है तो आपका ₹300 आवेदन शुल्क लगेगा। लेकिन वहीं पर अगर आप एससी, एसटी, पीडब्लूडी या महिला वर्ग उम्मीदवार है तो 150 रुपए आवेदन शुल्क लगेगी। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन, नेट बैंकिंग या कार्ड की मदद से होगा।

बिहार विधान सभा सचिवालय ऑफिस अटेंडेंट सैलरी डिटेल्स

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार अगर आप इन तीनों पदों में से किसी भी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपका पे मैट्रिक्स लेवल 01 के तहत वेतन सीमा 18,000 रुपए प्रति महीना से लेकर 56,900 प्रति महीने के बीच में रहेगा।

बिहार विधान सभा सचिवालय ऑफिस अटेंडेंट भर्ती 2024 आवेदन प्रकिया

बिहार विधान परिषद सचिवालय के इस पद पर आवेदन करने के लिए नीचे आपको आवेदन करने का लिंक दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।

  • क्लिक करते ही आप सीधे इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चल जाएंगे वहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन करके ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें । अब यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना है लॉगिन करते हैं आपके सामने आपका आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अभ्यर्थियों को ध्यानपूर्वाक आवेदन पत्र भरना है। भरने के बाद अगर कोई दस्तावेज मांगे तो उसको भी स्कैन कर कर अपलोड करें।
  • अपलोड करने के बाद अपने अपने वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान करने के बाद लास्ट में फॉर्म को सबमिट करके उसका प्रिंट आउट निकालना ना भूले भविष्य में काम आएगा।
  • उम्मीदवारों से निवेदन है कि अगर कोई भी परेशानी हो रहा है तो आवेदन करने से पहले एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पूरा जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू होने की तिथि: 18 सितम्बर 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 27 सितम्बर 2024

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़: क्लिक हियर

आवेदन करने का लिंक: क्लिक हियर

Leave a Comment