Ayushman Card: घर बैठे बैठे आयुष्मान कार्ड बनाए और 5 लाख तक का सरकारी स्वास्थ्य बीमा पाएं

Ayushman Card Apply Online 2024: भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है यह भी एक योजना है जिसका नाम आयुष्मान कार्ड योजना है। इस योजना के तहत भारत के गरीबया और आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर लोग जो कि अपना इलाज नहीं करवा सकते हैं यह योजना उनके लिए लाया गया है।

इस योजना की मदद से जो भी आर्थिक रूप से कमजोर लोग हैं वह ₹500000 तक का मुफ्त इलाज पा सकते हैं।

अगर आपको भी अपना या अपने परिवार में किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनवाना है तो इस आर्टिकल या इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमने इस लेख में बहुत ही आसानी तरीके से बताया है कि आप आयुष्मान कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी हमने इसमें दी है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

सरकार के द्वारा जारी किया गया बहुत ही लाभदायक योजना है जिसका फायदा हर भारतवासी को उठाना चाहिए, तो जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बनवाएं और ₹500000 तक का निशुल्क सरकारी बीमा पाएं।

ayushman card kaise banaye
ayushman card kaise banaye

आयुष्मान कार्ड बनाने के फायदे

पहले इस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना था लेकिन इसका दूसरा नाम भी आ चुका है जो की “आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” किया गया है।

इस योजना के तहत सरकार भारत के लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है। इस योजना के तहत जो भी लोग इसके लाभार्थी हैं उनको ₹5,00,000 तक का निशुल्क इलाज की सुविधा मिलती है।

इसके लिए इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी का नाम आयुष्मान कार्ड में होना जरुरी है। इस आयुष्मानभारत योजना कार्ड की मदद सेलाभार्थी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में जाकर ₹5 लाख तक का निशुल्क इलाज करवा सकते हैं जिसका पैसा सरकार देगी

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

नीचे हमने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के नाम लिखे हैं जो कि आपके पास होना आवश्यक है आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए। अगर इसमें से कोई नहीं है तो जल्द से जल्द बनवा लें।

  • आधार कार्ड
  • चालू मोबाइल नंबर
  • चालू ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाते का पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो और
  • सिग्नेचर

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाए

चलिए अब हम जानते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात की आयुष्मान कार्ड के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हो। नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप कैसे आवेदन करेंगे तो ध्यान पूर्वक सारे स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप 1:- सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2:- होम पेज पर आपको साइड में लॉगिन का क्षेत्र मिल रहा होगा उसमें कैप्चा कोड और अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करें और जो भी डिटेल मांग रहा है उसको दर्ज करके लॉगिन करें।

स्टेप 3:- लॉगिन करते ही आपके सामने एक नया डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। अब डैशबोर्ड में जो भी जानकारी मांग रहा है उसको ध्यानपूर्वक डालें और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4:- क्लिक करते ही आपके सामने कार्ड और कार्ड से जुड़ी परिवारों के सदस्यों की जानकारी आ जाएगी।

स्टेप 5:- अब यहां पर आपको जिस भी परिवार के सदस्य के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना है उसके बगल में अप्लाई ऑनलाइन वाले लिंक पर क्लिक कर दें।

स्टॉप 6:- अब जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जो की आवेदन फार्म का होगा अब ध्यानपूर्वक सारे डिटेल्स को भर कोई भी गलती नहीं होनी चाहिए।

स्टॉप 7:- अगर आपसे कोई भी दस्तावेज मांग रहा है उसको भी स्कैन करके अपलोड करें।

स्टॉप 8:- अपलोड करने के बाद आगे बढ़ने पर आपको ओटीपी वैलिडेशन का ऑप्शन आएगा उस प्रक्रिया को पूरा करें और अंत में सबमिट का ऑप्शन दिख रहा होगा उसे पर क्लिक करें।

स्टेप 9:- अब जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे आपके सामने आयुष्मान कार्ड से जुड़ी जानकारी आ जाएगी उसको प्रिंट आउट जरूर कर ले।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आयुष्मान कार्ड आधिकारिक वेबसाइट:- क्लिक हियर

होमपेज:- क्लिक हियर

FAQs

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कहाँ आवेदन करना होगा?

https://beneficiary.nha.gov.in/

Leave a Comment