Railway Group D Vacancy 2024: रेलवे ने ग्रुप डी का नोटिफिकेशन जारी किया, बम्पर भर्ती शुरू अभी आवेदन करें

Railway Group D Vacancy 2024: भारतीय रेलवे में नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए बहुत ही बड़ा अपडेट सामने आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने स्पोर्ट्स कोटा नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार इस बार स्पोर्ट्स कोटा के तहत कल 64 पदों पर भर्ती होगा। जिसमें से ग्रुप सी के लिए 21 पद और ग्रुप डी के लिए 43 पद रखा गया है। आवेदन प्रक्रिया 16 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएगा अंतिम तिथि की बात करें तो आवेदन की अंतिम तिथि 14 सितंबर 2024 शाम के 6:00 बजे तक रखा गया है। आवेदन करने में कोई भी परेशानी हो रहा है तो इस पोस्ट को आखिर तक पूरा जरूर पढ़ें।

Railway Group D Vacancy 2024
Railway Group D Vacancy 2024

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन पीडीऍफ़

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने इस स्पोर्ट्स कोटा भर्ती का आधिकारिक अधिसूचना 14 अगस्त 2024 को ही जारी कर दिया था। इस भर्ती में स्पोर्ट्स कोटा के तहत ग्रुप सी के लिए 21 पद और ग्रुप डी के लिए 43 पद नियुक्त किया गया है। उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पूर्व एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ को पूरा जरूर पढ़ें। नोटिस पीएफ का लिंक आपको इस लेख के अंत में मिल जाएगा जाएँ क्लिक करें और पढ़ें।

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती शिक्षा योग्यता

रेलवे ग्रुप डी का शिक्षण योग्यता लेवल्स के ऊपर निर्भर करता है। अगर आप लेवल वन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास काम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास करने का प्रमाण होना चाहिए। वहीं पर अगर आप लेवल 2 और 3 के लिए आवेदन कर रहे हैं तो जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार आपके पास काम से कम 12वीं पास करने का प्रमाण होना चाहिए।

वही पर अगर लेवल 5 और 4 की बात करें तो इस के लिए आप उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है। शिक्षा योग्यता की अधिक जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का नियंत्रण आयु सीमा 18 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तक होना चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु में छूट अलग से मिलेगी।

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती आवेदन शुल्क

अगर आप जनरल ओबीसी या ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के उम्मीदवार हैं तो आपका ₹500 आवेदन शुल्क लगेगा। जिसमें से अगर आप परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाते हैं तो आपका ₹400 वापस कर दिया जाएगा इसके लिए भी प्रॉसेस है जानकारी के लिए नोटिस को पढ़ें। वहीं पर अगर आप एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, पीडीया, महिला केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपका ₹250 ही आवेदन शुल्क लगेगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या नेट बैंकिंग के माध्यम से होगा।

यह भी पढ़ें:- BRO Vacancy: सीमा सड़क संगठन में निकली ड्राइवर से लेकर सुपरवाइजर तक की बम्पर भर्ती, योग्यता 10वी और 12वी पास

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 चयन प्रकिया

जैसा कि आपको पता है कि यह स्पोर्ट्स कोटा के तहत भर्ती चल रही है, तो इसमें सबसे पहले आपका स्पोर्ट्स ट्रायल होगा इसको पास करने के बाद आपका फिजिकल टेस्ट होगा। इसको भी पास करने के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा इसको पास करने के बाद मेडिकल एग्जाम होगा। सारे टेस्ट को पास करनेक और मार्क्स के आधार पर ही आपका फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है।

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती सैलरी डिटेल्स

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार अगर आपका भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौकरी मिल जाता है। तो आपका वेतन 5,200 रुपया से लेकर 20,200 रुपया प्रति महीना के बीच में रहेगा। अधिक जानकारी के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पूरा जरूर पढ़ें।

Railway Group D Vacancy 2024
Railway Group D Vacancy 2024

भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

चलिए अब जानते हैं कि आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे। उसके लिए आपको सबसे पहले नीचे “आवेदन करने का लिंक” दिख रहा होगा उसे पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर जाएंगे, वहां पर आपको नोटिफिकेशन फॉर रिक्रूटमेंट स्पोर्ट्स कोटा का ऑप्शन दिख रहा होगा सबसे ऊपर। उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही नीचे आपका अप्लाई ऑनलाइन करके लिंक शो करेगा उसे पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद इसमें लॉगिन करें लॉगिन करते ही आपका आवेदन पत्र आपके सामने होगा। ध्यान पूर्वक सारे डिटेल्स को भर कोई भी गलती ना हो पाए। उसके बाद आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करना है। अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान करने के बाद सबमिट करें और लास्ट में फोन का प्रिंट आउट निकालना ना भूले।

यह भी पढ़ें:- Forest Guard Vacancy 2024: फॉरेस्ट गार्ड के लिए निकली 450 पदों पर बम्पर भर्ती, योग्यता 10वी पास ऐसे आवेदन करें

महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट:- क्लिक हियर

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़:- क्लिक हियर

आवेदन करने का लिंक:- क्लिक हियर

Leave a Comment