ITBP Constable Vacancy 2024: आईटीबीपी में कारपेंटर प्लम्बर एलेक्ट्रिकन जैसे पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती

ITBP Constable Vacancy 2024: आइटीबीपी यानी कि इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स ने कांस्टेबल पायनियर पद के लिए नए भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के तहत कारपेंटर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, मेसन जैसे पदों को भरा जाएगा। पूरी जानकारी के लिए आगे बढ़े।

आइटीबीपी कांस्टेबल पायनियर के लिए कुल 202 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। जिसमें न्यूनतम दसवीं पास वाले आवेदन कर सकते हैं। इसमें पुरुष और महिला दोनों के लिए पद नियुक्त किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो इसमें ऑनलाइन आवेदन 12 अगस्त 2024 से शुरू हो चुका है जिसका अंतिम तिथि 10 सितंबर 2024 तक रखा गया है। परीक्षा की तिथि, एडमिट कार्ड, रिजल्ट इन सब के बारे में अभी कोई भी अपडेट नहीं आया है। जब आएगा आपको बता दिया जाएगा।

ITBP Constable Vacancy 2024
ITBP Constable Vacancy 2024

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती 2024 नोटिफिकेशन पीडीऍफ़

आईटीबीपी ने इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 16 अगस्त 2024 को ही जारी कर दिया था। जो भी उम्मीदवार को इसका नोटिस पीडीएफ पूरा पढ़ना है वह इस पोस्ट के नीचे दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करके उसको पूरा पढ़ सकता है। भर्ती की पूरी जानकारी जैसे की आयु सीमा शिक्षण योग्यता, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती शिक्षा योग्यता

बहुत ही महत्वपूर्ण शिक्षण योग्यता की बात होने जा रही है। अगर आप आइटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती में आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास काम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं / मैट्रिक एग्जाम को पास करने का प्रमाण होना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको रिलेटेड ट्रेड के अंदर 1 साल का आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती आयु सीमा

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार इस भर्ती में आवेदन कर रहे उम्मीदवारों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक रखा गया है। सरकारी नियमों के अनुसार अगर आप आरक्षित वर्गों के कैटेगरी में आते हैं तो आपको आयु में छूट अलग से मिलेगी।

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो इस भर्ती के लिए अगर आप जनरल ओबीसी या ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपका ₹100 आवेदन शुल्क लगेगा। लेकिन वहीं पर अगर आप एससी-एसटी, पीडब्लूडी या फीमेल कैटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपका आवेदन शुल्क शून्य है। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई चालान के माध्यम से होगा।

यह भी पढ़ें:- JSSC Vacancy: झारखण्ड सचिवालय में स्टेनोग्राफर पद के लिए निकली बम्पर भर्ती, ऐसे ऑनलाइन आवेदन करें

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती फिजिकल एलिजिबिलिटी

चलिए अब आइटीबीपी कांस्टेबल भर्ती फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट की बात करतें हैं। सबसे पहले हाइट की बात करते हैं अगर आप पुरुष है तो आपका हाइट 170 सेंटीमीटर होना चाहिए और अगर आप महिला है तो आपका हाइट 157 सेंटीमीटर होना चाहिए। पुरुषों का छाती 80 से 85 सेंटीमीटर तक होना चाहिए।

अब बात करते हैं दौड़ की तो अगर आप पुरुष है तो आपको 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7.30 मिनट के अंदर पूरा करना होगा। लेकिन वहीं पर अगर आप फीमेल हैं तो आपको 800 मीटर का दौड़ 4.5 मिनट के अंदर पूरा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती सैलरी डिटेल्स

सैलरी के बात करें तो अगर आप इनमें से किसी भी पद के लिए भर्ती पा लेते हैं, तो आपका वेतन 21700 रुपया प्रति महीना से लेकर 69100 रुपया प्रति महीना के बीच में रहेगा।

ITBP Constable Vacancy 2024
ITBP Constable Vacancy 2024

आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करें

जैसा कि आपको पता ही है आईटीबीपी कांस्टेबल पायनियर (कारपेंटर, मेसन, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन) सब का आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त से लेकर 10 सितंबर 2024 तक चलने वाला है। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आपको आवेदन करने का लिंक मिलेगा।

लिंक पर क्लिक करते ही आपको सामने आवेदन पत्र ओपन हो जायेगा ध्यान पूर्वक सारे डिटेल्स को भरना है। भरने के बाद जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे की आईडी प्रूफ, फोटो, साइन, मांग रहा है सबको स्कैन करके अच्छे से अपलोड करें। अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान करने के बाद लास्ट में फॉर्म को सबमिट करके प्रिंटआउट निकालना ना भूले। उम्मीदवारों से फिर से निवेदन कर रहा हूं कि अप्लाई करने से पूर्व एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पूरा जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें:- Police Constable New Vacancy: कुल 5600 पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन, 12वी पास ऐसे आवेदन करें

महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट:- क्लिक हियर

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़:- क्लिक हियर

आवेदन करने का लिंक:- क्लिक हियर

होमपेज:- क्लिक हियर

Leave a Comment