Ministry of Communication Vacancy 2024: संचार मंत्रालय में निकली बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन, ऐसे करें आवेदन

Ministry of Communication Vacancy 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक और नया अपडेट सामने आया है। संचार मंत्रालय ने विभिन्न पदों पे नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। विभिन्न पद जैसे की जूनियर अकाउंटेंट, लोअर डिवीज़न क्लर्क, पीएस, स्टेनोग्राफर, और एमटीएस जैसे पदों के लिए कुल 27 वैकेंसी निकाली गई है।

जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए इक्छुक हैं उनको बता दूँ की इस भर्ती का आवेदन ऑफलाइन माध्यम से हो रहा है। आवेदन प्रकिया 29 अगस्त 2024 से शुरू हो चूका है आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 सितम्बर 2024 तक निर्धरित किया गया है। भर्ती की पूरी जानकारी जैसे की आयु सीमा, शिक्षा योग्यता, आवेदन प्रकिया, फॉर्म कहाँ से मिलेगा, फॉर्म कैसे भरना है पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी की अंत तक बने रहें।

Ministry of Communication Vacancy 2024
Ministry of Communication Vacancy 2024

शिक्षा योग्यता

जूनियर अकाउंटेंट इस पद की शिक्षा योगिता की बात करें तो अभ्यर्थियों को नियमित आधार पर केंद्र / राज्य सरकार के विभाग / मंत्रालय / पीएसयू के समान पदों पर होना चाहिए या 5 साल की नियमित सेवा के साथ एलडीसी या 3 साल की नियमित सेवा के साथ यूडीसी होना चाहिए।

लोअर डिवीजन क्लर्क पद के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र / राज्य सरकार के विभाग / सार्वजनिक उपक्रमों के समान पदों पर होना चाहिए।

पीएस इस पद के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र / राज्य सरकार के विभाग / मंत्रालय / सार्वजनिक उपक्रमों में समान पदों पर होना चाहिए।

शिक्षण योग्यता की और अधिक डिटेल में जानकारी प्राफ्त करने के लिए आपको इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ना होगा। नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ का लिंक आपको इस पोस्ट के अंतिम में मिलेगा।

आयु सीमा

जारी किये गए विज्ञापन के अनुसार आवेदन कर के उम्मीदवारों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। आयु सीमा की गणना 30 सितम्बर 2024 के आधार पर ही किया जायेगा। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:- NPCIL Job 2024: नेक्लेअर पावर कारपोरेशन में 12वी पास युवाओं के लिए निकली बम्पर भर्ती का नोटिस, ऐसे आवेदन करें

कुल वैकेंसी डिटेल्स

जूनियर अकाउंटेंट:- 09 पद

लोअर डिवीज़न क्लर्क:- 15 पद

पीएस:- 01 पद

स्टेनोग्राफर:- 01 पद

मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS):- 01 पद

कुल वैकेंसी:- 27 पद

सैलरी डिटेल्स

जूनियर अकाउंटेंट पद की बात करें तो पे मैट्रिक्स लेवल 5 के तहत आपका वेतन सीमा 29,200 रूपये प्रति महीना से लेकर 92,300 रुपए प्रति महीना के बीच में रहेगा।

लोअर डिवीज़न क्लर्क पद के लिए पे मैट्रिक्स लेवल 2 नयुक्त किया गया है। जिसके तहत आपका वेतन सीमा 19,900 रूपये प्रति महीना से लेकर 63,200 रूपये प्रति महीना रहेगा।

पीएस पद की बात करें तो इसके लिए पे मैट्रिक्स लेवल 7 नयुक्त किया गया है। इसके तहत आपका वेतन सीमा 44,900 रूपये प्रति महीना से लेकर 1,42,400 रूपये प्रति महीना के बिच में रहेगा।

स्टेनोग्राफर पद पर उम्मीदवारों को हर महीना पे मैट्रिक्स लेवल 4 के तहत 25,500 रूपये प्रति महीना से लेकर 81,100 रुपया प्रति महीना के बिच में मिलेगा।

मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पद पर उम्मीदवारों को हर महीना पे मैट्रिक्स लेवल 1 के तहत 18,000 रूपये प्रति महीना से लेकर 56,900 रुपया प्रति महीना के बिच में मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- RRB Ticket Supervisor Vacancy: रेलवे में टिकट सुपरवाइजर के लिए निकली 1736 पदों पर वैकेंसी, ऐसे आवेदन करें

आवेदन प्रकिया

आवेदन करने के लिए आपको निचे आवेदन फॉर्म कर के लिंक दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करतें ही आपके सामने आपका नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ ओपन हो जायेगा। सबसे पहले इस पीडीऍफ़ को पूरा जरूर पढ़ें उसके बाद आप स्क्रोल डाउन करेंगे तो लास्ट में आपका आवेदन करने का फॉर्म मिलेगा। उसके डाउनलोड कर के प्रिंट आउट निकालें अब ध्यानपूर्वक भरें।

भरने के बाद जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज मांग रहा है उसको इसके साथ अटैच करें। अब सबको एक एनवेलप में डालें और नोटिफिकेशन में दिए गए निर्धारित पते पर अंतिम तिथि यानि की 21 सितम्बर 2024 से पहले भेज दें। एड्रेस का डिटेल आपको नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ से मिल जायेगा।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू करने की तिथि:- 29 अगस्त 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि:- 21 सितम्बर 2024

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़:- क्लिक हियर

आवेदन फॉर्म:- क्लिक हियर

Leave a Comment