Railway NTPC 10+2 Vacancy 2024: रेलवे में 3445 पदों पर नई भर्ती का ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे आवेदन करें

Railway NTPC 10+2 Vacancy 2024: भारतीय रेलवे एनटीपीसी की नई भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि, इसका ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया जा चुका है। इक्छुक उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से शुरू हो चुका है और आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है।

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार इस बार कुल 3,445 पदों पर नई वैकेंसी हो रही है। जिसमें अलग-अलग पद शामिल है जैसे की कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रेंस क्लर्क। बहुत ही सुनहरा मौका है जिसमे पुरुष और महिला हर कोई आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए आपके पास केवल 12वीं पास करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Railway NTPC 10+2 Vacancy 2024
Railway NTPC 10+2 Vacancy 2024

Railway NTPC Vacancy Notification PDF

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 20 सितम्बर 2024 को ही अपने ऑफिसियल वेबसाइट पर पीडीऍफ़ के तौर पर जारी कर दिया था। भर्ती की और अधिक जानकारी जैसे की आयु सीमा, आवेदन शुल्क, सैलरी डिटेल, फॉर्म कैसे भरना है? फॉर्म कहां से मिलेगा? पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है तो अंत तक जरूर पढ़ें।

रेलवे एनटीपीसी 10+2 नई भर्ती शिक्षा योग्यता

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार अगर आप रेलवे एनटीपीसी के इनमें से किसी भी पदों पर आवेदन कर रहे हैं तो अभ्यर्थियों के पास कम से कम किसी से मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करने का प्रमाण होना अनिवार्य है। अगर आप जनरल, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपको कम से कम 50% मार्क्स जरूरी है और अगर आप एससी-एसटी या पीडब्लूडी वर्गों के उम्मीदवार हैं तो पास ही काफी है। अधिक जानकारी के लिए आप उसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पूरा पढ़ सकते हैं।

रेलवे एनटीपीसी 10+2 नई भर्ती आयु सीमा

भारतीय रेलवे के इन विभिन्न पदों पर आवेदन कर रहे अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित किया गया है और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के हिसाब से उम्मीदवारों के आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर गणना किया जाएगा। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग को उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

रेलवे एनटीपीसी 10+2 नई भर्ती आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें अगर आप जनरल, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों में आते हैं तो आपका आवेदन शुल्क ₹500 रखा है। वहीं पर अगर आप एससी, एसटी, पीडब्लूडी या महिला वर्गी के उम्मीदवारों में आते हैं तो आपका आवेदन शुल्क ₹250 निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ऑनलाइन के माध्यम से होगा।

रेलवे एनटीपीसी महत्वपूर्ण तिथि

चलिए अब भारतीय रेलवे के इस भर्ती के कुछ महत्वपूर्ण तिथियां के बारे में जानते हैं।

  • आवेदन शुरू करने की तिथि: 21 सितंबर 2024
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि: 20 अक्टूबर 2024
  • आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि: 22 अक्टूबर 2024
  • फॉर्म को करेक्शन और मॉडिफाई करने की तिथि: 23 अक्टूबर से लेकर 1 नवंबर 2024
  • परीक्षा की तिथि: जल्द पता चलेगा
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि: जल्द पता चलेगा

वैकेंसी की डिटेल्स

चलिए अब हम जानते हैं कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने एनटीपीसी के किस पद के लिए कितनी वैकेंसी जारी की है। कमर्शियल कम टिकट क्लर्क पद के लिए 2022 पद, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट 361 पद, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 990 पद और ट्रेंस क्लर्क 72 पद और इस बार कुल 3445 पदों पर वैकेंसी हो रही है

रेलवे एनटीपीसी सैलरी डिटेल्स

Commercial cum Ticket Clerk:- अगर आप कमर्शियल कम टिकट क्लर्क पद के लिए चयन कर लिए जाते हैं तो आपका पे मैट्रिक्स लेवल 3 के हिसाब से आपका वेतन 21,700 रुपया प्रति महीना रहेगा।

Account Clerk cum Typist:- वहीं पर अगर आप अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट पद के लिए चयन कर लिए जाते हैं तो पे मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत आपका सैलरी 19,900 प्रति महीना निर्धारित किया जाएगा।

Junior Clerk cum Typist / Trains Clerk:- अगर आप जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रैन क्लर्क पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो दोनों पदों के लिए पे मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत आपका वेतन 19,900 प्रति महीना रहेगा।

रेलवे एनटीपीसी 10+2 नई भर्ती 2024 आवेदन प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं कि अभ्यर्थी रेलवे के इस एनटीपीसी भर्ती में आवेदन कैसे करेंगे। आवेदन करने के लिए नीचे आपको आवेदन करने का लिंक दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप सीधे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर चल जाएंगे। वहाँ पर आपको रेड कलर में अप्लाई का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने आपका आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा।

कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है। अपलोड करने के बाद अपने अपने वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान करने के बाद लास्ट में फॉर्म को सबमिट करके उसका प्रिंट आउट निकालना ना भूलें। अभ्यर्थियों से निवेदन है कि अगर फॉर्म भरने में कोई भी परेशानी हो तो इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरा जरूर पढ़ें। नोटिफिकेशन पीडीएफ का लिंक आपको इस आर्टिकल के अंत में मिलेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन करने का लिंक: क्लिक हियर

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़: क्लिक हियर

आधिकारिक वेबसाइट: क्लिक हियर

Leave a Comment