Central Bank में वॉचमन, असिस्टेंट, फैकेल्टी जैसे पदों पर बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ₹40000 महीना तक सैलरी

Central Bank Bharti 2024: नौकरी का अपडेट सामने आ रहा है सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की तरफ से इस बैंक में वॉचमैन, फैकल्टी और ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए नई भर्ती का अधिकारी नोटिफिकेशन जारी हुआ है। बैंक वालों ने इसका नोटिफिकेशन 26 सितंबर को है रिलीज कर दिया था। जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 26 सितंबर 2024 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2014 तक रखी गई है।

अंतिम तिथि में कुछ दिन बाकी है तो जल्द से जल्द आवेदन करें। आवेदन ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन माध्यम से हो रहा है। फॉर्म को भरकर आपको स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजना होगा। आवेदन करने की पूरी डिटेल आपको इस आर्टिकल में दी गई है तो अंत तक पूरा पढ़ें।

Central Bank Bharti 2024
Central Bank Bharti 2024

Central Bank Notification PDF

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया मोतीहारी ने इन पदों के भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 26 सितम्बर 2024 को ही रिलीज़ कर दिया था। उम्मीदवारों से अनुरोध है की अप्लाई करने से पहले एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ जरूर पढ़ें। पीडीऍफ़ का लिंक आपको इस आर्टिकल के अंतिम में मिल जायेगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती शिक्षा योग्यता

Faculty: फैकल्टी पद पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या विश्वविद्यालय से (साइंस / कॉमर्स / आर्ट्स) किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पास करने का सर्टिफिकेट होना जरुरी है। इसके साथ-साथ आपका कंप्यूटर नॉलेज और टाइपिंग स्किल लोकल लैंग्वेज में अच्छा होना चाहिए। डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- NIT Non Teaching Vacancy 2024: एनआईटी में नॉन टीचिंग की ढेरों वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी, 1 लाख से ऊपर तक सैलरी

Office Assistant: इस पद के लिए भी आपके पास ग्रेजुएशन का होना अनिवार्य है। बेसिक अकाउंटिंग का नॉलेज भी आपको होना जरूरी है। इसके साथ-साथ आपको लोकल लैंग्वेज (हिंदी और इंग्लिश) बोलने और लिखने अच्छे से आना चाहिए। डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ें।

Watchman: अगर आपको वॉचमैन पद के लिए आवेदन करना है तो आपके पास अगर किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से सातवीं कक्षा पास करने का भी प्रमाण पत्र है तो इसमें आप आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती आयु सीमा

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के इन पदों पर आवेदन कर रहे अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु सीमा 22 वर्ष तक रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थियों के आयु सीमा की गणना जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार किया जाएगा। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट अलग से दी जाएगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सैलरी डिटेल्स

जैसे कि आपको पता है कि सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया मोतिहारी में तीन पदों के लिए वैकेंसी निकली है फैकल्टी, ऑफिस असिस्टेंट और वॉचमन नीचे हमने तीनों का सैलरी डिटेल दिया है तो ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Faculty: अगर आप फैकल्टी पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो आपका वेतन सीमा ₹30,000 प्रति महीना से लेकर ₹40,000 प्रति महीना निर्धारित किया जाएगा। इसके अलावा आपको ₹2,000 वार्षिक वेतन बढ़ोतरी के रूप में दिए जाएंगे।

Office Assistant: अगर आप ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो आपका वेतन सीमा ₹20,000 प्रति महीना से लेकर ₹27,500 प्रति महीना के बीच में रखा जायेगा। इसमें आपको सालाना इंसेंटिव ₹1500 का मिलेगा।

Watchman: अगर कोई अभ्यार्थी वॉचमैन पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो उनका सैलरी ₹12,000 प्रति महीना से लेकर ₹16,000 प्रति महीना के बीच में रखा जाएगा और उनका ₹1000 वार्षिक परफॉर्मेंस इंसेंटिव के रूप में दिए जाएंगे।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया भर्ती 2024 आवेदन प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं कि इच्छुक उम्मीदवार इस सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में आवेदन कैसे करेंगे। आवेदन करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस हमने नीचे समझाया है तो ध्यानपूर्वक पढ़ें।

सबसे पहले अभ्यर्थियों को नीचे आवेदन करने का लिंक दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आप सीधे इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ वाले पेज पर चल जाएंगे।

अब उम्मीदवारों को ध्यानपूर्वक पूरा नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को पढ़ाना है क्योंकि बहुत जरूरी है। पढ़ने के बाद नीचे आपको आपका आवेदन पत्र मिलेगा उसको डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

अब ध्यान पूर्वक सारे डिटेल्स को भरें फोटो को चिपकाएं और जो भी दस्तावेज मांग रहा है इसका प्रिंटआउट इसके साथ अटैच करें।अटैक करने के बाद एक एनवेलप में आपको सारा डॉक्यूमेंट को डालना है।

अंतिम तिथि से पहले आने की 10 अक्टूबर 2024 से पहले नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर आपको भेज देना है। एड्रेस का डिटेल आपको नोटिफिकेशन में ही मिलेगा तो उसको पढ़ना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें:- ESIC Vacancy 2024: बिना परीक्षा सीधे नौकरी पाने का मौका, केवल इंटरव्यू देकर पाएं ₹67000 तक सैलरी

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू होने की तिथि26 सितम्बर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि10 अक्टूबर 2024 (शाम 5 बजे)
आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
एप्लीकेशन फॉर्मक्लिक हियर

2 thoughts on “Central Bank में वॉचमन, असिस्टेंट, फैकेल्टी जैसे पदों पर बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ₹40000 महीना तक सैलरी”

Leave a Comment