Govt School Teacher Vacancy 2024: बिना परीक्षा सीधे सरकारी टीचर बनने का मौका, बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Govt School Teacher Vacancy 2024: सरकारी स्कूल में सरकारी टीचर बनने का सपना है तो बहुत ही सुनहरा मौका सामने आया है। जिसमें आप बिना किसी परीक्षा दिए डायरेक्ट इंटरव्यू देकर टीचर बन सकते हैं। नौकरी का अपडेट आ रहा है राजस्थान के चित्तौड़ जिले से यहां पर सैनिक स्कूल में शिक्षकों के विभिन्न पद के लिए नई भर्ती चल रही है। जिसका आधिकारिक अधिसूचना यानी की नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

कोई भी इच्छुक उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 28 सितंबर 2024 से शुरू हो चुका है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। बहुत ही सुनहरा अवसर है जिसमें पुरुष और महिला दोनों के लिए भर्ती निकाली गई है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि आवेदन करने से पहले एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ जरूर पढ़ें।

Govt School Teacher Vacancy 2024
Govt School Teacher Vacancy 2024

अगर आपको सरकारी या प्राइवेट नौकरी का अपडेट रोजाना चाहिए तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं। हम वहां पर सारे विभागों के नौकरी का अपडेट सबसे पहले देने की कोशिश करते हैं। ग्रुप का लिंक आपको बगल में दिया गया है क्लिक करके ज्वाइन करें।

यह भी पढ़ें:- NABARD Office Attendant Vacancy: सरकारी बैंक में ऑफिस अटेंडेंट के लिए 10वी पास युवाओं की भर्ती, अभी आवेदन करें

सरकारी टीचर भर्ती शिक्षा योग्यता

हर पद के लिए अलग-अलग शिक्षण योग्यता रखी गई है। तो अच्छा यही रहेगा की विस्तार में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ें। पीडीऍफ़ का लिंक आपको इस आर्टिकल के अंत में मिल जाएगा।

सरकारी टीचर भर्ती आयु सीमा

इस सैनिक स्कूल चितौड़गढ़ राजस्थान में शिक्षक पद पर भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों का आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच में निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों के आयु सीमा के गणना 1 अक्टूबर 2024 के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सिमा में छूट अलग से मिलेगी। एक बात और हर पद के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है तो अप्लाई करने से पहले एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ जरूर पढ़ें।

सरकारी टीचर भर्ती चयन प्रकिया

इस भर्ती के लिए स्कूल वालों ने किसी भी लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया है। इसमें सबसे पहले अभ्यर्थियों को उनके शिक्षण योग्यता के हिसाब से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट करने के बाद उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। सबमे पास होने के आधार पर ही आपका चयन होगा।

सरकारी टीचर सैलरी डिटेल्स

  • TGT Hindi (OBC): ₹63,758 Per Month
  • Counselor (Unreserved): ₹63,758 Per Month
  • Art and Craft Teacher (Unreserved): ₹35,000 Per Month
  • Music Teacher (Unreserved): ₹35,000 Per Month
  • Lab Assistant (Unreserved): ₹25,000 Per Month
  • PEM/PTI Cum Matron (Female) (Unreserved): ₹25,000 Per Month
  • Nursing Sister Female (Unreserved): ₹25,000 Per Month

सरकारी टीचर भर्ती आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो इसमें आवेदन कर रहे हैं उम्मीदवारों का ₹500 आवेदन शुल्क लगेगा। जिसको की आपको बैंक जाकर डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से स्कूल के बैंक खाते में भेजना होगा। डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Airport ग्राउंड स्टाफ सुपरवाइजर बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 12वी पास आवेदन करें

सरकारी टीचर भर्ती 2024 आवेदन करने का प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं कि आप इस सरकारी स्कूल यानी की सैनिक स्कूल चितौड़गढ़ राजस्थान में आवेदन कैसे करेंगे। सबसे पहले आपको नीचे आवेदन करने का लिंक दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते हैं आप सीधे इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ वाले पेज पर चल जाएंगे। अब आपको ध्यानपूर्वक उस पीडीएफ को पूरा पढ़ाना है क्योंकि बहुत जरूरी है। पढ़ने के बाद आप सबसे लास्ट में नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको आपका आवेदन पत्र मिल जाएगा।

अभ्यर्थियों को उसको डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकालना है। प्रिंटआउट निकालने के बाद जो भी डिटेल्स मांग रहे हैं नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, माता का नाम, फोटो सब कुछ ध्यान पूर्वक भरें। भरने के बाद कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी लिखे होंगे उनको इसके साथ अटैच करें। अटैक करने के बाद एक एनवेलप में डालकर अंतिम तिथि से पहले नोटिफिकेशन में दिए गए स्कूल के एड्रेस पर आपको भेज देना है।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू होने की तिथि28 सितम्बर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि22 अक्टूबर 2024
नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
एप्लीकेशन फॉर्मक्लिक हियर

Leave a Comment