High Court में जूनियर असिस्टेंट की 932 पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 12वी पास, सैलरी ₹20200 महीना

High Court Junior Assistant Vacancy 2024: नमस्कार दोस्तों अगर आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और हाई कोर्ट में सरकारी नौकरी ढूंढ रहे हैं तो बहुत ही बढ़िया अपडेट सामने आ रहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में जूनियर असिस्टेंट पद के लिए कुल 932 पदों पर वैकेंसी का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए इच्छुक है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 04 अक्टूबर 2024 से शुरू कर दी गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। आवेदन करने से पहले आप आयु सीमा, शिक्षण योग्यता, आवेदन शुल्क, सैलरी डिटेल की पूरी जानकारी प्राप्त कर ले और यह पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी तो अंत तक जरूर पढ़ें।

High Court Junior Assistant Vacancy 2024
High Court Junior Assistant Vacancy 2024

High Court Junior Assistant Vacancy 2024 Notification PDF

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस जूनियर असिस्टेंट पद के भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन यानी की अधिसूचना 04 अक्टूबर 2024 को ही पीडीऍफ़ के तौर पर रिलीज कर दिया था। इच्छुक उम्मीदवार जो भी आवेदन कर रहे हैं अगर उनको इसका पीडीएफ चाहिए तो आप इस आर्टिकल के अंतिम में दिए गए लिंक का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको ऐसे ही नौकरी का अपडेट रोज़ाना चाहिए तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं ग्रुप का लिंक आपको बगल में मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:- TATA Steel Vacancy 2024: अप्रेंटिस शिप ट्रेनिंग पद के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें

हाई कोर्ट जूनियर अस्सिस्टेंट योग्यता

शिक्षण योग्यता: इलाहाबाद के इस हाई कोर्ट में जूनियर असिस्टेंट पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास करने का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। इसके साथ साथ आपके पास सीसीसी सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है और आपका टाइपिंग स्पीड भी अच्छा होना चाहिए इंग्लिश में 30 सब्द पर मिनट और हिंदी में 25 शब्द पर मिनट।

आयु सीमा: उम्मीदवारों के आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। आयु सीमा की गणना नोटिफिकेशन के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट अलग से दी जाएगी।

हाई कोर्ट जूनियर अस्सिस्टेंट महत्वपूर्ण जानकारी

आवेदन शुल्क:- अगर आप जनरल या ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपका ₹850 आवेदन शुल्क लगेगा। लेकिन अगर आप ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपका केवल ₹750 ही आवेदन शुल्क रखा गया है और अगर आप एससी, एसटी या पीडब्लूडी वर्ग में आते हैं तो आपका केवल ₹650 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से होगा।

चयन प्रकिया:- उम्मीदवारों को इस पद पर चयन करने से पहले उनको लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट देना होगा। इन सारे टेस्टों में पास करने के आधार पर ही उनका फाइनल मेरिट लिस्ट में नाम आएगा। जिसका नाम आ गया उसको नौकरी मिल जाएगा।

सैलरी डिटेल्स:- वेतन सीमा की बात करें तो अगर कोई भी अभ्यर्थी इस जूनियर असिस्टेंट पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो उनका वेतन सीमा ₹5,200 प्रति महीना से लेकर ₹20,200 प्रति महीना के बीच में निर्धारित किया जाएगा। डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Bank of Baroda में बीसी सुपरवाइजर पद के लिए बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा सीधी भर्ती, अभी आवेदन करें

जूनियर अस्सिस्टेंट भर्ती में आवेदन करने की प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं कि जो इच्छुक उम्मीदवार इस इलाहाबाद हाईकोर्ट में जूनियर असिस्टेंट पद के लिए आवेदन कैसे करेंगे हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे समझाया है कि आप आवेदन कैसे करेंगे तो ध्यान पूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको नीचे आवेदन करने का लिंक दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते हैं आप सीधे हाई कोर्ट ऑफ इलाहाबाद के आधिकारिक वेबसाइट पर चल जाएंगे वहां पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना है।
  • उसके बाद आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करते हैं आपके सामने आपका आवेदन पत्र आ जाएगा ध्यान पूर्व का आवेदन पत्र को भरे। भरने के बाद कुछ दस्तावेज भी मांगे जाएंगे उनको भी स्कैन करके अपलोड करें।
  • अपलोड करने के बाद अपने-अपने वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भुगतान करने के बाद लास्ट में फॉर्म को सबमिट करके इसका प्रिंटआउट निकालना ना भूले भविष्य में काम आएगा।
  • अगर आपको आवेदन करने में कहीं भी कोई परेशानी हो रही है तो आप एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पूरा जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू होने की तिथि04 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि24 अक्टूबर 2024
नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
आवेदन करने का लिंकक्लिक हियर

Leave a Comment