WCDC Vacancy 2024: महिला एवं बाल विकास निगम में विभिन्न पदों पर बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे आवेदन करें

Bihar WCDC Vacancy 2024: सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बढ़िया अपडेट सामने आ रहा है बिहार के महिला एवं बाल विकास निगम की तरफ से, यहां पर डाटा एंट्री ऑपरेट, रमल्टी टास्किंग स्टाफ और लेखा सहायक समेत कई पदों पर नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन रिलीज किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया 07 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुका है आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। बहुत ही सुनहरा अवसर सामने आया है मौका हाथ से न जाए अंतिम तिथि से पहले जल्द से जल्द आवेदन करें। अगर आपको इस वैकेंसी की और अधिक जानकारी जैसे की सैलरी कितना मिलेगा? कौन-कौन आवेदन कर सकता है? कहां से आवेदन करना है? एप्लीकेशन फॉर्म कहां मिलेगा? पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है तो अंत तक पूरा पढ़ें।

Bihar WCDC Vacancy 2024
Bihar WCDC Vacancy 2024

Bihar WCDC Vacancy Notification PDF: बिहार महिला एवं बाल विकास निगम में इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीएफ के तौर पर रिलीज कर दिया है। जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार पता चला है कि कुल 04 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। जिसमें से लेखा सहायक के लिए 01 पद, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 01 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए 01 पद और वित्तीय साक्षरता मे विशेषज्ञ के लिए 01 पद नियुक्त किया गया है। अगर आपको इसका ऑफिशियल पीडीएफ चाहिए तो आप इस आर्टिकल के अंत में दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- ONGC में 10वी पास अपरेंटिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 2236 पदों पर वैकेंसी, ₹9000 महीना सैलरी, ऐसे आवेदन करें

WCDC भर्ती पद अनुसार शिक्षा योग्यता

शिक्षण योग्यता: जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार पता चला है कि इसमें 12वीं पास वालों के लिए भी भर्ती है और जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट और बैचलर की डिग्री प्राप्त किए हुए अभ्यर्थियों हैं उनके लिए अभी भर्ती है हर कोई इसमें आवेदन कर सकता है। पद के अनुसार शिक्षण योग्यता और अनुभव की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप किसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

आयु सीमा: बिहार महिला एव बाल विकास निगम के इस भर्ती पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को वायु सीमा में छूट अलग से मिलेगी। आयु सीमा में छूट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

WCDC भर्ती सैलरी डिटेल्स

अगर आप पद के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो आपका वेतन ₹21000 प्रति महीना निर्धारित किया जाएगावहीं पर अगर आप लेखा सहायक पद के लिए आवेदन कर चयनित कर लिए जाते हैं तो आपका वेतन सीमा 16000 प्रति महीना रखा जाएगा डाटा एंट्री ऑपरेटर पद पर आवेदनभर्ती किए हुए अभ्यर्थियों का वेतन 13500 निर्धारित किया गया है अगर आप मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए चयनित कर लिए जाते हैं तो आपका वेतन 12000 का प्रति महीना होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने आवश्यक हैं नीचे हमने दस्तावेजों के नाम लिख दिए हैं अगर इनमें से कोई आपके पास नहीं है तो जल्द से जल्द बनवा लें। पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, सभी प्रकार के शिक्षक प्रमाण पत्र, जाति आय और निवास प्रमाण पत्र, चालू मोबाइल नंबर और एक्टिव ईमेल आईडी।

यह भी पढ़ें:- Indian Coast Guard में स्टोर कीपर, MTS, पेओन समेत कई पदों पर निकली बम्पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करें और पाएं ₹63200 तक सैलरी

महिला एव बाल विकास निगम में आवेदन करने का प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं की इच्छुक उम्मीदवार इस महिला एवं बाल विकास निगम में आवेदन कैसे करेंगे आवेदन करने का स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया हमने नीचे समझा दिया है तो ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको WCDC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।
  • क्लिक करते हैं आप सीधा इसके होम पेज पर चल जाएंगे वहां पर आपको “क्लिक हेरे टू रजिस्टर” का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते हैं आपके सामने नया रजिस्ट्रेशन करने का फॉर्म खुल जाएगा उसको ध्यानपूर्वक भरना है। भरने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो जायेगा।
  • अब आपको अपना आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना है और लॉगिन करते हैं आपके सामने आपका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • ध्यानपूर्वक फॉर्म को भरना है भरने के बाद जो भी डॉक्यूमेंट मांग रहा है उसको स्कैन करके अपलोड करें। अपलोड करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करके लास्ट में उसका प्रिंट आउट निकालना ना भूलें जो कि भविष्य में बहुत काम आएगा।
  • अगर आपको आवेदन करने में कहीं भी कोई परेशानी हो रही है तो आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं पीडीऍफ़ का लिंक आपको नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू होने की तिथि07 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि22 अक्टूबर 2024
नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
आवेदन करने का लिंकक्लिक हियर

Leave a Comment