Health Worker Vacancy 2024: 12वी पास हेल्थ वर्कर पद के लिए निकली 5271 पदों पर वैकेंसी, सैलरी ₹21700 से शुरू

Health Worker Vacancy 2024: अगर किसी अभ्यर्थी का सपना है स्वास्थ्य विभाग में करियर बनाने का तो बहुत ही शानदार मौका आपके सामने आया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता पद के लिए नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन रिलीज किया है। आपको बता दें कि यह भर्ती केवल महिलाओं के लिए इसमें पुरुष आवेदन नहीं कर सकते हैं। जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए कुल 5272 पदों पर नई वैकेंसी निकाली गई है जिसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना है।

आवेदन करने के लिए आपको UPSSSC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर 2024 से शुरू किया जाएगा जिसका अंतिम तिथि 27 नवंबर 2024 तक निर्धारित किया गया है। बहुत ही सुनहरा अवसर आया है महिलाओं के लिए देखिएगा मौका से ना जाने पाए। अगर आपको इस भर्ती की और अधिक जानकारी चाहिए तो आप या तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें या फिर इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ ले।

Health Worker Vacancy 2024
Health Worker Vacancy 2024

Health Worker Vacancy 2024 Notification PDF: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ ने इस महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पद की भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 14 अक्टूबर 2024 को ही रिलीज कर दिया था। जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार कुल 5272 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है जिसमें से जनरल वालों के लिए 2399 पद, ईडब्ल्यूएस वालों के लिए 489 पद, ओबीसी वालों के लिए 1559 पद, एससी वालों के लिए 435 पद और एसटी वालों के लिए 390 पद नियुक्त किए गए हैं। अगर आपको इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ चाहिए तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

महिला हेल्थ वर्कर भर्ती शिक्षा योग्यता

महिला हेल्थ वर्कर के इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपके पास सबसे पहले तो UPSSSC PET 2023 का स्कोर कार्ड होना चाहिए। उसके अलावा आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से 12वीं इंटरमीडिएट परीक्षा पास वह भी एएनएम सर्टिफिकेट के साथ जिसका रजिस्ट्रेशन अप नर्सिंग काउंसिल में होना अनिवार्य है। शिक्षक योग्यता की डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप किसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- UIDAI Vacancy 2024: आधार कार्ड विभाग में निकली नई भर्ती का नोटिफिकेशन, ऐसे आवेदन करें, सैलरी ₹56100 महीना तक

महिला हेल्थ वर्कर भर्ती आयु सीमा

आवेदन कर रहे महिलाओं का न्यूनतम वायु सीमा 18 वर्ष तक होना चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखा गया है। आपके आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

महिला हेल्थ वर्कर भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन कर रहे सभी उम्मीदवारों का 25 रुपया ही आवेदन शुल्क लगेगा। आप कोई भी वर्ग से क्यों ना हो (जनरल, ईडब्लूएस, ओबीसी, एससी, एस्टी, या पीडब्लूडी) आपका इतना ही आवेदन शुल्क लगेगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या नेट बैंकिंग के माध्यम से होगा।

सैलरी डिटेल्स

गूगल के एक रिपोर्ट के माध्यम से पता चला है कि अगर कोई भी महिला है इस स्वास्थ्य कार्यकर्ता पद के लिए चयनित कर लिए जाती हैं तो उनका वेतन ₹21,700 प्रति महीना सेलेकर ₹69,000 प्रति महीना के बीच में निर्धारित किया जाएगा।

महिला हेल्थ वर्कर भर्ती 2024 आवेदन प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं कि आप इस महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पद के लिए आवेदन कैसे करेंगे। नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप समझाया है तो ध्यानपूर्वक पढ़ें कोई भी गलती आपके आवेदन पत्र को रद्द कर सकती है। सबसे पहले आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पूरा जरूर पढ़ें यह बहुत आवश्यक है। पीडीऍफ़ का लिंक आपको नीचे दिया गया है। पढ़ने के बाद अब आपको नीचे आवेदन करने का लिंक दिख रहा हो उस पर क्लिक करना है।

क्लिक करते हैं आप सीधे उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर चलते हैं वहां पर आपको सबसे पहले नई रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। उसके बाद ही आपको आवेदन करने का लिंक मिलेगा। लिंक मिलते हैं उस पर क्लिक करें क्लिक करके ध्यान पूर्वक आवेदन पत्र को भरें जो भी डिटेल मांग रहा है और सबको सही-सही भरना है।

उसके बाद अगर आपसे कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज मांगे उसको भी स्कैन करके अपलोड करें। अपलोड करने के बाद अपने अपने वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान करने के बाद लास्ट में फॉर्म को सबमिट कर दें और उसका प्रिंट आउट निकालना ना भूल जो कि भविष्य में बहुत काम आएगा।

यह भी पढ़ें:- ONGC में अपरेंटिस पद के लिए कुल 2236 पदों पर ऑनलाइन आवेदन शुरू, 10वी 12वी पास आवेदन करें, बिना परीक्षा सीधे भर्ती

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू होने का तिथि28 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि27 नवंबर 2024
नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
आवेदन करने का लिंकक्लिक हियर

Leave a Comment