Indian Coast Guard में ड्राइवर, चौकीदार, माली, फायरमैन समेत कई पदों पर बम्पर भर्ती शुरू, 10वी 12वी पास ऑनलाइन आवेदन करें

Indian Coast Guard Driver Chowkidar Vacancy 2024: सरकारी नौकरी का इन्तिज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर नई भर्ती का ऐलान किया है। जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप सी के विभिन्न पद जैसे की ड्राइवर, फायरमैन, इलेक्ट्रिकल फिटर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, एमटी फिटर समेत कई पदों के लिए वैकेंसी निकली है।

इक्छुक उम्मीदवार इसमें ऑफलाइन फॉर्म भर के आवेदन कर सकतें हैं। आवेदन करने की तिथि 14 सितम्बर 2024 से ही शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2024 तक ही राखी गई है। भर्ती की डिटेल में जानकारी प्राफ्त करने के लिए आप इस पोस्ट या आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकतें हैं।

Indian Coast Guard Driver Chowkidar Vacancy 2024
Indian Coast Guard Driver Chowkidar Vacancy 2024

Indian Coast Guard Notification PDF: हेडक्वाटर्स, इंडियन कोस्ट गार्ड रीजन ने इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 14 सितम्बर 2024 को ही पीडीऍफ़ के तौर पर रिलीज़ कर दिया था। इक्छुक उम्मीदवारों को अगर इसका विज्ञापन का पीडीऍफ़ चाहिए तो इस पोस्ट के अंत में जाकर महतवपूर्ण लिंक्स का इस्तमाल कर सकतें हैं। नोटिस पीडीऍफ़ का लिंक वही दिया गया है।

इंडियन कोस्ट गार्ड विभिन्न भर्ती योग्यताएँ

शिक्षा योग्यता: इंडियन कोस्ट गार्ड के इस भर्ती में हर कोई आवेदन कर सकतें हैं। जिनके पास 12वी, डिप्लोमा, ग्रेजुएट कोई भी शिक्षा प्रमाण पत्र है तो आप इसमें आवेदन कर सकतें हैं। पद के अनुसार शिक्षण योग्यता की जानकारी प्राफ्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को पढ़ सकतें हैं।

आयु सीमा: इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो किसी किसी पद के लिए 27 वर्ष है तो कोई कोई पद के लिए 30 वर्ष रखा गया है। पद के अनुसार आयु सीमा की जानकारी के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को पढ़ सकतें हैं। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें:- Indian Railway में स्पोर्ट्स कोटा के तहत विभिन्न पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 10वी 12वी पास आवेदन करें

इंडियन कोस्ट गार्ड विभिन्न भर्ती महत्वपूर्ण जानकारी

आवेदन शुल्क: इंडियन कोस्ट गार्ड ने इन भारतीयों को निशुल्क रखा है। आप कोई भी केटेगरी के उम्मीदवार क्यों ना हो आवेदन करने का कोई भी पैसा आपसे नहीं लगेगा।

सैलरी डिटेल्स: जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार अगर आप इंडिया कोस्ट गार्ड के इस किसी भी पद पर आवेदन करते हैं और चयन कर लिए जाते हैं तो आपका वेतन सीमा ₹18,000 प्रति महीना से लेकर ₹81,100 प्रति महीने के बीच में ही कहीं निर्धारित किया जाएगा। पद अनुसार वेतन सीमा की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती पदों की संख्या

चलिए अब हम जानतें हैं की किस पद के लिए कितनी वैकेंसी निकाली गई है। इंजन ड्राइवर 01 पद, लेस्कर (Lascar) 01 पद, ड्रॉट्समैन 01 पद, फायरमैन/मैक फायरमैन 01पद, सिविलियन मोटर ट्रांसपोर्ट ड्राइवर (ऑर्डिनर ग्रेड) 01 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ (माली) 02 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ (चौकीदार) 01 पद, एमटी फिटर 01 पद, इलेक्ट्रिकल फिटर (स्किल्ड) 01 पद, ICE फिटर (स्किल्ड) 01 पद, अनस्किल्ड लेबर 01 पद।

इंडियन कोस्ट गार्ड विभिन्न भर्ती 2024 आवेदन प्रकिया

आवेदन प्रकिया ऑफलाइन माध्यम से हो रहा है। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म को डाउनलोड कर के प्रिंट आउट निकालना होगा। उसके बाद आपको सारे खाली आस्थाओं को ध्यानपूर्वक भर के और जो भी दस्तावेज मांगे जा रहे हैं उनको इसके साथ अटैच कर के अंतिम तिथि से पहले आपको नोटिटिफकेशन के निर्धारित पते पर भेज देना होगा। एड्रेस का डिटेल आपको नोटिस पीडीऍफ़ पर मिल जायेगा।

एड्रेस: दि कामंडर, कोस्ट गार्ड रीजन (ईस्ट), नियर नेपियर ब्रिज, Fort St George (PO), चैन्नई-600009

यह भी पढ़ें:- High Court में चपरासी, चौकीदार, माली और सफाई कर्मी समेत कई पदों पर 1639 वैकेंसी का आवेदन शुरू, 6वी 8वी 10वी पास आवेदन करें

महत्वपूर्ण तिथि और जानकारी

आवेदन आरम्भ होने की तिथि14 सितम्बर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि28 अक्टूबर 2024
आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
आवेदन करने का लिंकक्लिक हियर

Leave a Comment