Power Grid Corporation कंपनी में निकली कुल 802 पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन, ऐसे ऑनलाइन आवेदन करें

Power Grid Corporation of India Vacancy 2024: नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए बाउट ही बढ़िया अपडेट सामने आया है। PGCIL यानि की पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ने डिप्लोमा और असिस्टेंट ट्रेनी भर्ती के लिए कुल 802 पदों पर नई वैकेंसी का आधिकारिक नोटिफिकेशन रिलीज़ किया है।

इक्छुक अव्यार्थि PGCIL के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रकिया 22.10.2024 से शुरू हो जायेगा और आवेदन करने की अंतिम तिथि 12.11.2024 तक निर्धारित की गई है। बहुत ही सुनहरा मौका सामने आया है तो जल्द से जल्द आवेदन करें। भर्ती की और अधिक डिटेल में जानकारी प्राफ्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ सकतें हैं।

Power Grid Corporation of India Vacancy 2024
Power Grid Corporation of India Vacancy 2024

Power Grid Corporation of India Limited Notification PDF

पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ने इस अस्सिस्टेंट ट्रेनी और डिप्लोमा ट्रेनी पद के भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 22.10.2024 को ही रिलीज़ किया है। उम्मीदवारों से निवेदन है की आवेदन करने से पहले एक बार इसका नोटिस पीडीऍफ़ पूरा जरूर पढ़ें। पीडीऍफ़ का लिंक आप इस आर्टिकल में अंत में प्राफ्त कर सकतें है।

यह भी पढ़ें:- Forest Vibhag Vacancy: वन विभाग के विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, अभी आवेदन करें, सैलरी ₹39100 महीना तक

पावर ग्रिड कारपोरेशन डिप्लोमा ट्रेनी भर्ती योग्यताएं

अब हम जानेंगे की पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का शिक्षण योग्यता और आयु सीमा क्या होना चाहिए।

Diploma Trainee: For this post Candidate Must Have Full Time Regular Three Years Diploma in relevant discipline of engineering – Electrical/ Electrical (Power)/ Electrical and Electronics/ Power Systems Engineering/ Power Engineering (Electrical), from recognized Technical Board/Institute with minimum 70% marks for General/ OBC (NCL)/ EWS Candidates and pass marks for SC/ST/PwBD.

Assistant Trainee: The Candidate Must Have B.Com. with minimum 60% marks for General/ OBC (NCL)/ EWS and pass marks for SC/ST/ PwBD.

आयु सीमा: आवेदन कर रहे उम्मीदवारों का न्यूनतम आयु सिमा 18 वर्ष तक रखा गया है और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। उम्र की गणना 12 नवंबर 2024 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

पावर ग्रिड कारपोरेशन डिप्लोमा ट्रेनी भर्ती आवेदन शुल्क

डिप्लोमा ट्रेनी वालों के लिए अगर आप जनरल, ओबीसी या ईडब्लूएस केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपका 300-/ रुपया आवेदन शुल्क लगेगा लेकिन अगर आप एससी, एस्टी या पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपका निशुल्क आवेदन होगा।

असिस्टेंट ट्रेनी वालों के लिए अगर आप जनरल, ओबीसी या ईडब्लूएस केटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपका 200-/ रुपया आवेदन शुल्क लगेगा लेकिन अगर आप एससी, एस्टी या पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपका निशुल्क आवेदन होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या नेट बैंकिंग के माध्यम से होगा।

चयन प्रकिया: पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड में आवेदन किये हुए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। डिटेल में जानकारी प्राफ्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को पढ़ सकतें हैं।

सैलरी डिटेल्स: सैलरी की बात करें तो अगर कोई भी उम्मीदवार इस पद के लिए चयनित कर लिए जातें हैं तो उनका वेतन सीमा ₹25,000 प्रति महीना से लेकर ₹1,17,500 रुपया प्रति महीना के बिच में निर्धारित किया जायेगा।

पावर ग्रिड कारपोरेशन परीक्षा के सेंटर

  • NR III: लखनऊ, वाराणसी, आगरा
  • ER I: पटना, रांची
  • CC: दिल्ली (एनसीआर)
  • NR I: दिल्ली एनसीआर, जयपुर, देहरादून
  • WR II: वडोदरा, भोपाल, इंदौर
  • NR II: जम्मू, श्रीनगर, चंडीगढ़
  • NER: शिलॉन्ग, गुवहाटी, डिब्रूगढ़
  • ER II: कोलकाता, सिलीगुड़ी
  • Odisha Project: भुबनेश्वर, राउरकेला
  • SR I: हैदराबाद, विजयवाड़ा, विशाखापट्नम
  • SR II: बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्ची
  • WR I: नागपुर, रायपुर, पुणे

यह भी पढ़ें: Assistant Agriculture Vacancy: सहायक कृषि अधिकारी पद के लिए बंपर भर्ती का आवेदन शुरू, सैलरी ₹35400 महीना, अभी आवेदन करें

Power Grid Corporation of India Vacancy 2024
Power Grid Corporation of India Vacancy 2024

पावर ग्रिड कारपोरेशन डिप्लोमा ट्रेनी भर्ती 2024 आवेदन करने की प्रकिया

चलिए अब जानतें हैं की उम्मीदवार इस PGCIL के डिप्लोमा ट्रेनी पद के भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे। निचे हमने आवेदन करने का प्रोसेस Step-By-Step समझाया है। तो ध्यानपूर्वक पढ़ें की कैसे आवेदन करना है। सबसे पहले आपको इसका नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ पूरा पढ़ना चाहिए ताकि आपको कोई भी परेशानी ना हो और पीडीऍफ़ का लिंक निचे दिया गया है।

विज्ञापन पूरा पढ़ने के बाद आपको निचे ही “आवेदन करने का लिंक” का विकल्प भी मिलेगा तो उसपर क्लिक करें। क्लिक करतें आप सीधे पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के अधिकारी वेबसाइट पर चल जायेंगे। वहाँ पर आपको सबसे पहले “नई रजिस्ट्रेशन” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना है। रेगिस्तारतीओं करने के बाद ही आपको आपने आवेदन करने का लिंक मिलेगा। जैसे ही लिंक मिलता है उसपर क्लिक करें।

अब आपको ध्यान पूर्वक अपना अपना आवेदन पत्र को भरना है। भरने के बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज को स्कैन कर के अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद आपको अपने अपने वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और लास्ट में फॉर्म को सबमिट कर के उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन आरम्भ करने की तिथि22 अक्टूबर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि11 नवंबर 2024
आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीऍफ़क्लिक हियर
आवेदन करने की लिंकक्लिक हियर

Leave a Comment