CG Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे आवेदन करें

CG Police Bharti 2024: पुलिस के नए भर्ती का इन्तिज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बड़ा अपडेट है। छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग ने नई भर्ती का अधिकारिकक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जारी किये गए विज्ञापन के अनुसार सब इंस्पेक्टर, सूबेदार, सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर, प्लाटून कमांडर समेत कई पदों के लिए नई भर्ती का ऐलान हुआ है।

इक्छुक उम्मीदवार इसके ऑफिसियल वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं। आवेदन प्रकिया 23 अक्टूबर 2024 से शुरू की जाएगी, आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 नवंबर 2024 तक निर्धारित की गई है। बहुत ही सुनहरा मौका सामने आया है जिसमे पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकतें हैं। आवेदन करने से पहले एक बार आप इसका नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ जरूर पढ़ें। पीडीऍफ़ का लिंक आपको इस आर्टिकल के अंतिम में मिल जायेगा।

CG Police Bharti 2024
CG Police Bharti 2024

Chhattisgarh Police Vacancy 2024 Notification PDF

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने इस पुलिस भर्ती का आधिकारिक विज्ञापन 21.10.2024 को ही जारी कर दिया था। इस भर्ती में सबसे ज्यादा सब इंस्पेक्टर पद के लिए वैकेंसी निकाली गई है कुल 278 पदों सब इंस्पेक्टर के लिए नयुक्त किये गए हैं। सीजी पुलिस भर्ती की डिटेल में जानकारी प्राफ्त करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें:- भारत सरकार की Coalfields Limited कंपनी में बिना परीक्षा दिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, नोटिफिकेशन जारी ऐसे आवेदन करें

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती शिक्षण योग्यता

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राफ्त संस्था या यूनिवर्सिटी से की भी बिषय में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राफ्त करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर पाएंगे। शिक्षण योग्यतन की डिटेल में जानकारी प्राफ्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ को पूरा पढ़ सकतें हैं।

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती आयु सीमा

सीजी पुलिस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। आयु सीमा की गणना जारी किये गए विज्ञापन के अनुसार की जाएगी और सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती पदों की संख्या

  • सब इंस्पेक्टर (SI): 278 पद
  • सूबेदार: 19 पद
  • सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा: 11 पद
  • प्लाटून कमांडर: 14 पद
  • सब इंस्पेक्टर सायबर क्राइम: 09 पद
  • सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर: 05 पद
  • सब इंस्पेक्टर फिंगर प्रिंट: 04 पद
  • सब इंस्पेक्टर प्रश्नाधीन दस्तावेज: 01 पद
  • कुल 341 पद

फिजिकल क्वालिफिकेशन: पुरुषों की लम्बाई कम से कम 168 CM होना चाहिए और महिलाओं की लम्बाई कम से कम 153 CM होना चाहिये। पुरुषों का सीना 81 CM होना चाहिए और फुलाकर 86 CM होना चाहिए। दौड़ की बात करें तो महिला के लिए 800 मीटर की दौड़ के लिए 3 मिनट 20 सेकंड दिए जायेंगे और वही पर पुरुष को 1500 मीटर की दौड़ के लिए 5 मिनट 40 सेकंड दिए जायेंगे।

सैलरी डिटेल: अगर आप छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती में चयन कर लिए जाते हो तो जारी किये गए विज्ञापन के अनुसार आपका वेतन सीमा ₹26,766 प्रति महीना से लेकर ₹62,000 प्रति महीना के बिच में रहेगा।

चयन प्रकिया: इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर की जाएगी।

CG Police Bharti 2024
CG Police Bharti 2024

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती 2024 आवेदन करने की प्रकिया

आवेदन कैसे करना है इसके बारे में हमने निचे आपको पुरे डिटेल में जानकारी दे दी है तो ध्यान से सारे स्टेप्स को फॉलो करें। सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होम पेज के रिक्रूटमेंट वाले सेक्शन में आपको आवेदन करने का लिंक मिलेगा। उसपर क्लिक करतें ही आपके आपका आवेदन पत्र मिलेगा, एप्लीकेशन फॉर्म मिलते ही धायनपूर्वक भरें। भरने के बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज को भी अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद आपको अगर आवेदन शुल्क मांग रहा है तो उसको भी स्कान्कार के अपलोड करें। लास्ट में फॉर्म को सबमिट कर के उसका प्रिंट आउट निकालना ना भूलें।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू करने की तिथि: 23 अक्टूबर 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 21 नवंबर 2024

आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीऍफ़: क्लिक हियर

आवेदन करने का लिंक: क्लिक हियर

Leave a Comment